{ LIVE } 220 patti \ patti 220 | सभी चार्ट Results

220 patti, patti 220, satta matka 220 patti, 220 patti satta, 220 patti kamdhenu, 220 patti matka, 220 patti chart , 220 patti hai ,220 patti kalyan chart , balaji 220 patti, morning 220 patti ,220 patti 143 ,220 patti 220 patti , 220 patti balaji ,220 patti kalyan ,220 patti wiki 

220 patti सभी चार्ट Results

220 Patti सभी चार्ट Results

Follow us on Google News For all Latest News and Finance Updates

220 patti : पूरी जानकारी

satta matka 220 patti  एक तरह का सट्टा है, जिसे भारत के कई सारे राज्यों में  खेला जाता है,  हालांकि भारत में किसी भी प्रकार का सट्टा खेलना गैरकानूनी है लेकिन फिर भी satta matka patti 220 जैसे सट्टे को लोग  कानून के नाक के नीचे  खेलते हैं.

हालांकि आपको बता दें कि patti 220 सट्टा मटका के अंतर्गत खेला जाने वाला एक मटका,  जिसे भारत में आजादी के बाद श्री रतन खत्री जी द्वारा शुरू किया गया था,  सट्टा मटका में खिलाए जाने वाले सभी मटको में 220 patti एक बहुत ही लोकप्रिय खेल है. 

Advertisements

आपको  बता दें कि इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी वेबसाइट है जो हर रोज अलग-अलग प्रकार के सट्टा मटका खेलों को खिलाती है जिनमें से 220 patti  भी एक है,  लेकिन यहां पर ध्यान देने वाली बात यह है कि सरकार द्वारा प्रतिबंधित घोषित कर दिए गए इस खेल को  लोग लाखों की तादाद में हर दिन फिर भी कहते हैं.

आखिर इस खेल में ऐसा क्या है, और इस खेल की शुरुआत कब हुई थी, इन्हीं सब सवालों के जवाब हम आपको आगे देंगे और आपको patti 220   के बारे में और भी कुछ रोचक जानकारियां बताएंगे.

220 Patti सभी चार्ट Results

आज का लेटेस्ट RESULT जानने के लिए REFRESH बटन दबाएं

 220 patti से संबंधित सभी चार्ट के रिजल्ट आपको नीचे दर्शाए गए  बॉक्स  में मिल जाएंगे:

Advertisements

220 patti : क्यों है गैरकानूनी?

जैसा कि हम आपको पहले भी बता चुके हैं कि भारत में किसी भी  प्रकार का सट्टा पूरी तरह से गैर कानूनी है, हालांकि यदि आप भारत में घोड़े की रेस पर सट्टा लगाते हैं तो ऐसा करना भारत में प्रतिबंधित नहीं है, बाकी हर प्रकार का सट्टा भारत में प्रतिबंधित है.

Advertisements

क्योंकि किसी भी प्रकार का सट्टा मटका,  सट्टा खेलने के अंतर्गत आता है इसीलिए सभी प्रकार का सट्टा मटका , satta matka 220 patti समेत, भारत में प्रतिबंधित है.

220 patti : खेलने का तरीका?

क्योंकि 220 patti भारत में उन्नीस सौ के दशक से खेला जा रहा है इसीलिए इसको खेलने का तरीका उस जमाने में अलग हुआ करता था और आज के समय में सट्टा मटका patti 220 को कुछ अलग तरीके से खेला जाता है अब आपको दोनों तरीकों के बारे में बताते हैं:

1.पुराना तरीका: जैसा कि हमने आपको बताया कि सट्टा मटका 220 patti तो उन्नीस सौ के दशक में शुरू किया गया था और इसे शुरू करने वाले का नाम रतन खत्री है जिसके बारे में हम आप इस लेख में आगे  बताएंगे.

Advertisements

क्योंकि उस समय इंटरनेट का जमाना नहीं था, इसीलिए सट्टा मटका को ऑफलाइन के माध्यम से खेला जाता है,  शुरुआती दौर में खेल को एक मटके के अंदर खेला जाता था,  जिन लोगों को  सट्टा मटका से मुनाफा कमाना होता था वह लोग अलग अलग नंबर पर पैसा  लगाते थे, और वह नंबर मटके के अंदर रखी हुई पर्चीयों में लिखा होता है

फिर जब लोग अलग-अलग अंक पर कैसा लगा देते थे तब मटके के अंदर सभी पर्चीयों को अच्छे से मिलाया जाता था और फिर उसके अंदर से बिना देखे एक पर्ची निकाली जाती है, और उस पर्ची पर आए हुए अंक को विजेता अंक घोषित कर दिया जाता है.

2. नया तरीका: अब जब आप  सट्टा मटका को खेलने का पुराना तरीका समझ ही गए हैं तो अब हम आपको सट्टा मटका 220 patti खेलने का नया तरीका बताते हैं,  समय के साथ-साथ जैसे आधुनिकता आती गई और इंटरनेट आता गया,  रोजमर्रा की हर एक चीज ऑनलाइन होने लगी,  और यही वक्त था जब सट्टा मटका  220 patti भी ऑनलाइन खिलाया जाने लगा.

 220 patti को खेलने का जो नया तरीका है इस तरीके में  220 patti को ऑनलाइन के माध्यम से खेला जाता है,  आपको बता दें कि अब इस खेल को मटके के अंदर नहीं बल्कि  220 patti चार्ट के माध्यम से खेला जाता है.

इसमें जीते गए पुराने अंकों के बीच में संबंध को ढूंढ कर नया होगा फैसला लिया जाता है, और जो नया अंक आता है वह पुराने अंक पर निर्भर करता है,  इसीलिए आज सट्टा मटका  220 patti को खेलने के लिए किस्मत के साथ साथ गणितीय बुद्धिमानी की भी आवश्यकता होती है.

Advertisements

220 patti : गैरकानूनी होने के बावजूद भी लोग क्यों खेलते हैं?

हालांकि जैसा हमने आपको बताया कि सट्टा मटका के अंतर्गत आने वाले सभी खेल भारत सरकार द्वारा गैरकानूनी घोषित कर दिए गए,  बावजूद इसके भारत में लाखों की तादाद में हर रोज लोग सट्टा मटका 220 patti जैसे खेलों को  खेलते हैं.

ऐसा होने के कई कारण जिनमें से कुछ बड़े कारण निम्नलिखित हैं:

1.बेरोजगारी: 220 patti को गैरकानूनी होने के बावजूद खेलने की जो सबसे बड़ी वजह है भारत  कि  बेरोजगारी,  जैसा कि हम सभी को पता है कि भारत में बहुत भारी मात्रा में बेरोजगारी है,  और लोगों के पास पैसे कमाने के जरिए नहीं है.

इसीलिए एक आम आदमी को भारत में पैसे कमाने के लिए बहुत अधिक काम करना पड़ता है,  वहीं पर यदि कोई व्यक्ति घर बैठे 220 patti खेल कर पैसे कमा सकता है, तो वह व्यक्ति ज्यादातर 220 patti खेलना पसंद करेगा क्योंकि सट्टा मटका 220 patti को खेलने के लिए  किसी  को भी कठिन परिश्रम की आवश्यकता नहीं,  और कोई भी व्यक्ति घर बैठे बैठे पैसे कमा सकता है.

हालांकि ऐसा करना गलत है क्योंकि भारत सरकार द्वारा खेल को गैरकानूनी घोषित कर दिया गया है, लेकिन जो सबसे बड़ी वजह है कि क्यों 220 patti के प्रतिबंधित  होने के बावजूद हर रोज खेलते हैं वह वजह बेरोजगारी है.

2.आसान पैसा: जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि भारत में  बेरोजगारी की समस्या के कारण लोगों को पैसा कमाने के लिए बाहर जाकर कठिन और अधिक काम करना पड़ता है वहीं दूसरी ओर  220 patti जैसे खेलों  की मदद से कोई भी व्यक्ति घर बैठे बैठे पैसा कमा  सकता है.

इसीलिए सट्टा मटका  220 patti से  पैसा कमाना, पैसा कमाने के दूसरे स्रोतों की तुलना में ज्यादा आसान है,  और यह दूसरा  सबसे बड़ा कारण है कि क्यों लोग  220 patti के गैरकानूनी होने के बजाय भी खेल को खेलते हैं.

3:अशिक्षा : सरकार के अनगिनत प्रयासों के बाद आज भारत में शिक्षा का स्तर बढ़ा है परंतु आज भी भारत में ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो अशिक्षित हैं,  और जब बात आती है रोजगार मिलने की तो भारत में आज भी शिक्षित लोगों के लिए भी रोजगार मेला कठिन है, वही दूसरी और जो अशिक्षित लोग  है के लिए पैसे कमाने के जरिए और भी ज्यादा कम और कठिन है.

साथ ही शिक्षा ना होने के कारण लोगों को पैसे कमाने के अलग-अलग तरीकों के बारे में भी नहीं पता चल पाता इसीलिए अशिक्षित लोग भी  220 patti जैसे खेलों को खेल कर पैसे कमाने की कोशिश करते हैं.

4. आबादी: पूरी दुनिया में भारत आबादी के मामले में चीन के बाद दूसरे  स्थान पर आता है,  इसीलिए यह बात तो आप सभी को पता होगी कि भारत की आबादी बहुत ज्यादा है, और जिस देश में आबादी ज्यादा हो और बेरोजगारी  भी ज्यादा हो तो ऐसे में पैसे कमाने के लिए लोगों के बीच में मुकाबला काफी ज्यादा बढ़ जाता है.

Advertisements

और यहीं पर 220 patti  जैसे आसान खेल उभर कर आते हैं जिन्हें खेलने के लिए लोगों को मेहनत करने की भी आवश्यकता नहीं होती और ना ही बाहर निकलने की आवश्यकता होती है इसीलिए बहुत घर में बैठकर भी पैसे कमा सकते हैं,  और हमारे अनुसार आबादी चौथा बड़ा कारण है कि क्यों सट्टा मटका  220 patti गैरकानूनी होने के बावजूद भारत में ज्यादा लोगों के द्वारा खेला जाता है. 

5. लालच: किसी भी प्रकार का सट्टा हो,  लालच  किसी भी  सट्टे को खेलने का सबसे बड़ा कारण होता है,  और  220 patti एक ऐसा खेल है जो कि लोगों को रातों-रात अमीर बनाने की क्षमता रखता है,  इसीलिए यह बहुत आम बात है कि लोग रातो रात अमीर बनने के लालच में सट्टा मटका को खेलते हैं. 

हालांकि यह बात हमारे बुजुर्ग बरसों से कहते आ रहे हैं कि लालच बुरी बला है, परंतु जब बात आती है रातों रात अमीर होने की तो लोगों को पैसे के सामने कुछ भी दिखाई नहीं देता. 

20 patti: किस्मत के साथ साथ दिमाग का भी खेल

क्योंकि सट्टा मटका 20 patti सालों से खेला ज्यादा आ रहा है इसलिए इतिहास में ऐसे बहुत सारे लोग रह चुके हैं जिन्होंने 20 patti खेल कर बहुत पैसा कमाया है,  और जमीन से आसमान तक पहुंच गए हैं. 

हालांकि बहुत सारे सट्टे  ऐसे होते हैं जिसमें आपको पूरी तरह से अपने किस्मत पर आश्रित रहना पड़ता है, लेकिन सट्टा मटका के अंतर्गत खिलाए जाने वाले सभी  खेल ऐसे होते हैं जिन्हें खेलने के लिए आपको किस्मत की आवश्यकता तो पड़ती ही है  परंतु साथ में गणितीय बुद्धिमानी की भी आवश्यकता पड़ती है.

इस खेल को खेलने के लिए आपको प्रत्येक खेल के चार्ट में दर्शाए गए पुराने अंको के बीच का तालमेल ढूंढ कर आने वाले अंक की भविष्यवाणी करनी पड़ती है, ऐसा करने के लिए लोगों को गणितीय बुद्धिमानी की आवश्यकता पड़ती है.

Advertisements

आपको बता दें कि सट्टा मटका कल्याण मटका (Kalyan Matka) अशिक्षित लोग भी भारी मात्रा में खेलते हैं, अब आप यह सोचेंगे कि जो लोग शिक्षित नहीं होते वह लोग गणितीय बुद्धिमानी का इस्तेमाल कैसे करेंगे,  तो आपको बता दें कि इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी वेबसाइट होती है जो आपको  आने वाले अंकों के बारे में जानकारी देती है.

यह वह होते हैं जिनके विजेता अंक में परिवर्तन होने की संभावना बहुत अधिक होती है, आपको बता दें कि गणितीय बुद्धिमानी का इस्तेमाल करने के बाद  इन  अंको को बताया जाता है,  इंटरनेट पर आपको कई सारी वेबसाइट मिलेंगी जो इसको बताने के लिए आपसे पैसा  लेंगी.

लेकिन यदि आपको मुफ्त में इन आंखों के बारे में जानना है तो नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें. 

सट्टा में आज कौन सा अंक खुलेगा

सट्टा मटका patti 220 शब्दावली

220 patti खेलने वाले लोग ऐसे कई सारे शब्दावली का इस्तेमाल करते हैं जिसके बारे में आप को जानना बहुत ही जरूरी है.  हो सकता है इनमें से कुछ शब्दों के बारे में आप जानते हो लेकिन यदि आपको सभी शब्दों के बारे में नहीं पता होगा तो आप इस खेल को अच्छे से खेल नहीं पाएंगे.  इसलिए मैं आपको कल्याण मटका की शब्दावली के बारे में बता देता हूं.  कल्याण मटका के शब्दावली में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है “मटका”  इसके अलावा सिंगल जोड़ी पत्ती एसपी (SP) डीपी (DP) TP इत्यादि शब्द कल्याण मटका गेम में इस्तेमाल किया जाता है. इन सभी के बारे में डिटेल नीचे दिया गया है.

  • (Matka) मटका: पहले के समय में मिट्टी के बर्तन का इस्तेमाल किया जाता था. जिससे मटका बोलते हैं.  ऐसे मिट्टी के बर्तनों का इस्तेमाल संख्याएं खींचने के लिए किया जाता था. 
  • (Single) सिंगल: वेटिंग में लगने वाले  0 और नौ के बीच आने वाले सभी संख्याओं को सिंगल बोलते हैं.
  • (Jodi/Pair)  जोड़ी:  00 और 99 के बीच 2 अंकों की कोई भी संख्या को जोड़ी अपीयर कहा जाता है. जैसे ( 19, 27,69 ).
  •  (Patti/Panna) पन्ना: सट्टेबाजी के परिणाम के रूप में जब 3 अंकों को शामिल किया जाता है तो इन तीनों अंकों की संख्या को ही Patti/Panna कहा जाता है. 
  • Open reasult/close result: मटका बैटिंग के नतीजे को दो भागों में बांटा जाता है. पहले भाग को ओपन रिजल्ट (Open reasult) कहा जाता है और दूसरे भाग को क्लोज रिजल्ट ( close result) कहा जाता है.
  • SP/DP/TP: एस पी (SP) का मतलब सिंगल पत्ती (Single Patti)  है जैसे 357, डीपी (DP) का मतलब डबल पत्ती (Double Patti)  है,  जैसे 337 और टी  पी  ( TP) का मतलब ट्रिपल पत्ती (Triple Patti) है जैसे 333.
  • CP( Cycle Patti ): पत्ती के अंतिम 2 अंकों को Cycle Patti (CP) भी कहा जाता है, उदाहरण के लिए यदि पत्ती 297 है तो cycle patti 97 होगा.
  • Farak: क्लोज रिजल्ट (close result ) और ओपन रिजल्ट (open result) के बीच के अंतर को ही (FARAK) फरक कहा जाता हैं. उदाहरण के लिए जैसे यदि jodi/pair 49है तो 9-4=5 farak कहा जाता है.
  • Berij: Berij jodi/Pair के योग का अंतिम अंक है. उदाहरण के लिए यदि जोड़ी 96 हैं तो 9 प्लस 6 इज इक्वल टू 15 (9+6=15) यानी अंतिम अंक 5 है. मतलब है Berij 5 होगा.

220 patti: कड़वी सच्चाई

क्योंकि 220 patti एक तरह का सट्टा है इसीलिए  उसे खिलाने वाले  लोगों को सिर्फ अपने मुनाफे से मतलब होता है आपको बता दें कि आप भले ही चाहे कितनी भी ज्यादा गणितीय बुद्धिमानी का इस्तेमाल करें,  पुराने अंकों के ताला मेल से आपको कई सारे नए अंक मिलेंगे.

Advertisements

और उन सभी अंको के खुलने की संभावना बराबर रहेगी, और जिस पर सबसे कम लोग पैसा लगाएंगे वही विजेता घोषित किया जाता है.

परंतु  किस अंक पर सबसे  कम पैसा लगाया गया है यह जानने का कोई भी उपाय नहीं है, यह सिर्फ सट्टा मटका खिलाने वाले लोग ही जानते हैं.

यह भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Related Posts

Leave a Comment