GUAVA FRUIT: 7 Amazing Guava Benefits In Hindi

guava

GUAVA

Guava जैसे tropical फल, जिन्हें हिंदी में अमरूद (Guava) भी कहा जाता है, अपने रसदार और अद्भुत स्वास्थ्य लाभों के लिए दुनिया भर में लोकप्रिय हैं। मध्य अमेरिका और मैक्सिको के मूल निवासी इस फल की मांग में हाल के वर्षों में अचानक उछाल देखा गया है। Guava फल और साथ ही अमरूद के पत्ते nutrients से भरपूर होते हैं और health benefits of guava की एक लंबी सूची है जिसे हम इस लेख में प्रदर्शित करेंगे।

Follow us on Google News For all Latest News and Finance Updates

अब, guava के nutritional value (वैज्ञानिक नाम – Psidium guajava) पर चर्चा करते हैं। इस tropical फल में  carotenoids, polyphenols, gallocatechin, and leucocyanidin जैसे Phytochemicals मौजूद होते हैं। Red-orange guavas में बड़ी संख्या में polyphenols and carotenoids होते हैं।

यहां तक ​​कि इसके बीजों से निकाले गए तेल में भी पर्याप्त मात्रा में vitamin होते हैं, जो इसे एक बेहतरीन anti-oxidant से भरपूर fruit बनाता है जिसे आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। अन्य आवश्यक पोषक तत्व जैसे dietary fiber, lycopene, vitamin C, और folic acid का एक मध्यम स्तर भी फल में मौजूद होते हैं, जो इसे एक सुपर स्वस्थ सर्दियों का इलाज बनाता है।

Benefits Of GUAVA

पोषक तत्वों से भरपूर अमरूद (Guava) निस्संदेह एक super fruit है यदि आप अपने स्वास्थ्य और जीवन शैली में सुधार करना चाहते हैं। आइए कुछ ऐसे health benefits पर एक नज़र डालें जो अमरूद (guava) heart health, digestion और skin से लेकर प्रदान करते हैं।

Guava एक Anti-Oxidant के रूप में काम करता है

vitamin और Phytochemicals से भरपूर guava में एक प्रभावशाली anti-oxidant गुण होता है जो इसके सेवन से जुड़ा होता है। free radicals या free oxygen atom रक्तप्रवाह में free घूमने वाले कण होते हैं जो स्वस्थ कोशिकाओं के साथ भी जुड़ते हैं। यह उन्हें कोशिका की दीवारों पर oxidative stress डालने का कारण बनता है, इस प्रकार उन्हें नुकसान पहुंचाता है।

दूसरी ओर, एक anti-oxidant युक्त आहार का उद्देश्य इन free radicals की concentration को कम करना और free radicals damage के जोखिम को कम करना और कैंसर जैसी बीमारियों के जोखिम को कम करना है।

Guava Digestion के लिए अच्छा

जब digestion को बढ़ावा देने की बात आती है तो अमरूद (guava) की dietary fiber सामग्री काम आती है। एक अमरूद (Guava) recommended dietary fiber का 12% (3 gram) तक प्रदान कर सकता है। fiber के मुख्य कार्यों में से एक adding bulk to your stool, जो मल त्याग को उत्तेजित करता है और indigestion के जोखिम को कम करता है।

Advertisements

दूसरी ओर, चूंकि fiber एक macronutrient है जो पचाने में काफी कठिन होता है, पेट को अपना काम पूरा करने में अधिक प्रयास की आवश्यकता होती है और इसलिए शरीर के metabolism को बढ़ाता है।

Weight Loss में Guava सहायक

अमरूद (guava) की fiber से भरी प्रकृति, आपके पाचन तंत्र को इसके लाभों के अलावा, प्रभावी वजन घटाने (weight loss) के लिए भी मददगार साबित हो सकती है। चूंकि fiber को पचने में अधिक समय लगता है, guava का स्वस्थ मात्रा में सेवन आपको लंबे समय तक stomach भरा रख सकता है, इस प्रकार यह आपको over eating से प्रभावी ढंग से रोक सकता है।

इसके अलावा, जैसा कि यह उल्लेख किया गया था कि अमरूद (guava) को पर्याप्त रूप से पचाने के लिए पेट को अतिरिक्त मात्रा में प्रयास की आवश्यकता होती है, शरीर का metabolism बढ़ता है, जिसके परिणामस्वरूप कैलोरी भी प्रभावी रूप से जलती है।

Advertisements

Guava For Diabetes | blood sugar level को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है

guava मधुमेह के विकास को रोकने और blood sugar level को कम करने में मदद कर सकता है। हालांकि अमरूद पोषक तत्वों से भरपूर हो सकता है, लेकिन इसका कम glycemic index कुछ ऐसा है जो लोगों को आश्चर्यचकित करता है। इसके अलावा, guava की fiber समृद्ध प्रकृति इसे पाचन को धीमा करने की अनुमति देती है, जो रक्त द्वारा sugar के अवशोषण को और धीमा कर देती है और pancreas को पर्याप्त मात्रा में insuline (एक हार्मोन जो sugar के अणुओं को तोड़ता है) के usage के लिए पर्याप्त समय देता है। और उन्हें ऊर्जा में परिवर्तित करता है। यह blood sugar level में अचानक वृद्धि को रोकने में मदद करता है

Blood Pressure कम करने में Guava के फायदे

अमरूद (guava) उच्च रक्तचाप से निपटने में भी मदद कर सकता है। आपके द्वारा खाए जाने वाले लगभग सभी खाद्य पदार्थों में एक निश्चित मात्रा में sodium होता है। हालांकि इस खनिज के सेवन से जुड़े कुछ लाभ हो सकते हैं, लेकिन इसके भारी और अनियंत्रित सेवन से कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

बहुत अधिक sodium आपके शरीर में आंतरिक blood vessels की दीवारों के contraction का कारण बन सकता है, जो आपके blood pressure को और बढ़ा सकता है। हालांकि, अमरूद, phosphorus जैसे vitamin और minerals से भरपूर खाद्य पदार्थ, रक्त में high blood pressure के प्रभावों का प्रतिकार करता है। इन खनिजों का आपके blood vessels पर एक निश्चित फैलाव प्रभाव पड़ता है और आपको स्वस्थ blood pressure बनाए रखने में मदद करता है।

Advertisements

Guava Stress से निपटने में आपकी मदद करता है

Guava में मौजूद potassium के अलावा एक जरूरी minerals में से एक magnesium है। यह विशेष खनिज आपकी मांसपेशियों और nerves को आराम देने के लिए फायदेमंद है, एक संपत्ति जो इसे आपके कसरत के बाद के भोजन का एक बड़ा हिस्सा बनाती है। चूंकि अमरूद आपके nerves tissues को आराम देने में काफी मददगार हो सकता है, यह stress से निपटने में आपकी सहायता कर सकता है और नींद न आने की समस्या को रोक सकता है। VitaminB3 और B6 की उपस्थिति cognitive health को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है।

Guava And Viral Infections

यह देखा गया है कि Vitamin C के कम सेवन से Infections का खतरा अधिक हो सकता है। Guava या अमरूद vitamin सीC से भरपूर होते हैं, जो मजबूत immunity के लिए जरूरी है। यह अमरूद का अब तक का सबसे श्रेष्ठ लाभ है जिसने इसे प्राचीन काल में विभिन्न औषधीय परंपराओं का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बना दिया।

अमरूद की उच्च Vitamin C सामग्री खांसी और सर्दी जैसे विभिन्न संक्रामक रोगों से सुरक्षा के लिए काफी फायदेमंद है। यह शरीर के उस हिस्से को कीटाणुरहित करने में सहायता करता है जिस पर बाहरी रोगजनकों द्वारा हमला किया गया है और किसी भी प्रकार के Viral Infection के अनुबंध के जोखिम को कम करता है।

Guava Skin Health को बढ़ावा देने मे मदद करता है


hello, healthy skin! Guava से जुड़े Vitamin और प्रभावी Anti-oxidants गुण न केवल free radicals से होने वाले नुकसान को रोकने में मदद करते हैं, बल्कि उन oxygen atoms के खिलाफ आपकी त्वचा की cells की सुरक्षा में भी मदद कर सकते हैं और आपकी skin health में सुधार कर सकते हैं।

Guava, जो Vitamin C से भरपूर होते हैं, आपकी skin cells की जल प्रतिधारण क्षमता को बढ़ाने के लिए भी आवश्यक हैं, इस प्रकार उन्हें moisturized और healthy रखते हैं।

Advertisements

झुर्रियों की शुरुआत और मुंहासों की समस्या से निपटना?

अमरूद के पत्ते उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में मदद कर सकते हैं और मुंहासों के इलाज में भी मदद कर सकते हैं। अमरूद के पत्तों का उपयोग हर्बल चाय का मिश्रण बनाने के लिए किया जा सकता है और इसका उपयोग वैसे ही किया जा सकता है जैसे आप ग्रीन टी का उपयोग करते हैं।

Guava आपके Oral health में सुधार करता है

अमरूद विटामिन और खनिजों का एक अद्भुत स्रोत है। Guava के पत्तों को शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ गुणों के लिए जाना जाता है। प्रभावी Anti-bacterial गुण अमरूद के पत्तों को Skin और Oral Health के लिए उत्तम बनाते हैं। यह अमरूद आपके मौखिक स्वास्थ्य के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त होने के दावे को और मजबूत करता है क्योंकि यह पट्टिका के गठन (plaque formation) को कम करने में मदद करता है और दांतों को Bactria free करने में भी सहायता करता है।

Eyes के लिए Guava के फायदे-

Vitamin A की उपस्थिति के कारण, अमरूद आंखों की रोशनी में सुधार करने में मदद कर सकता है, मोतियाबिंद की प्रगति को धीमा कर सकता है और धब्बेदार अध: पतन भी कर सकता है (prevent macular degeneration)।

अमरूद की कुछ लोकप्रिय फल किस्में

जी हां, अमरूद के अपने आप में बहुत सारे Variety हैं। दुनिया भर में अमरूद के 150 से अधिक प्रकार हैं। शायद आप कह सकते हैं कि यह इसके लाभों में से एक और लाभ है, क्योंकि यह आपको बार-बार एक ही स्वादिष्ट अनुभव का आनंद लेने की अनुमति नहीं देगा! यहां एक छोटी सूची है जो आपको विभिन्न प्रकार के अमरूदों के बारे में जानने के लिए आवश्यक सब कुछ बताएगी।

नींबू अमरूद

हालांकि इसका पेड़ दूसरों की तुलना में बहुत छोटा है, इस प्रकार का एक अलग स्वाद है जिसे खट्टे के बजाय Tangier माना जा सकता है। फलों में स्वाद में अमरूद और नींबू दोनों के मिश्रण के साथ पीले रंग का मांस होता है।

स्ट्रॉबेरी अमरूद

स्ट्रॉबेरी अमरूद (Psidium lucidum) काफी हद तक नींबू अमरूद के समान है, लेकिन यह पूरी तरह से अलग पेड़ से आता है। इस फल को यह नाम इसके स्वाद के कारण दिया गया है जो कुछ हद तक स्ट्रॉबेरी के स्वाद जैसा दिखता है। इसका मीठा फल स्वाद होता है जो सभी को पसंद आता है।

लाल मलेशियाई

ये चमकीले लाल रंग के फल आपके बगीचे में एक खास रोशनी लाएंगे। लाल मलेशियाई अमरूद एक मध्यम आकार का फल है जो विटामिन ए, सी और ई के भंडार के रूप में कार्य करता है। इस प्रकार, हम कह सकते हैं कि इसमें एक असाधारण एंटीऑक्सीडेंट गुण जुड़ा हुआ है।

अनानास अमरूद

अनानास अमरूद (फीजोआ सेलोवियाना) का स्वाद मीठा होता है और सलाद, जैम, जेली में जोड़ने के लिए एकदम सही है। वे अमरूद की अन्य किस्मों की तुलना में बहुत कठिन हैं। वे आमतौर पर हल्के हरे रंग के होते हैं।

अमरूद कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है और हमारे इम्यून सिस्टम को भी बूस्ट करने में मदद कर सकता है। चूंकि अमरूद का पेड़ अपनी छाया के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है, इसलिए इसके फल से जुड़े कुछ अन्य लाभ भी हो सकते हैं। अपनी पोषक तत्वों से भरपूर प्रकृति के साथ, अमरूद का फल आपकी जीवनशैली को स्वस्थ बनाने के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त हो सकता है।

ALSO, READ:

Advertisements
Sharing Is Caring:

Related Posts

Leave a Comment