7 Life-Changing Benefits Of Riding Cycle: 29-06-2022

Benefits Of Riding Cycle: ज्यादातर लोगों के लिए, हर दिन घंटों तक cycling करना एक  नामुमकिन सपने की तरह लग सकता है। हर दिन cycling  करने के लिए आपको विल power की बहुत आवश्यकता पड़ती है, लेकिन दैनिक cycling न केवल बहुत संभव है, बल्कि यह आपके जीवन को सकारात्मक रूप से प्रभावित भी कर सकती है। (Benefits Of Riding Cycle)

Benefits Of Riding Cycle: यदि आप हमेशा के लिए हर दिन cycling करने के लिए तैयार नहीं हैं, तो पहले कुछ दिनों तक आप कम दूरी के लिए cycling  करना शुरू कर सकते हैं फिर समय के साथ धीरे-धीरे दूरी को बढ़ाते जाएं,  इस तरह, आप खुद को साबित कर सकते हैं कि लंबी दूरी तक भी आप cycling कर सकते है। यहां 7 Life-Changing Benefits Of Riding Cycle दिए गए हैं, चाहे आपके पास cycling के लिए कितना भी समय या ऊर्जा क्यों न हो।

7 Life-Changing Benefits Of Riding Cycle

7 Life-Changing Benefits Of Riding Cycle

Follow us on Google News For all Latest News and Finance Updates

More Enjoable Trip: एक अधिक सुखद यात्रा (Benefits Of Riding Cycle)

सबसे पहला Benefits of riding cycling यह है कि यदि आपके पास cycling  करने का अलग से समय नहीं है, तो इसे अपने अनुसूची (schedule)  में फिट करने के सबसे आसान तरीकों में से एक इसे आपके कहीं भी आने-जाने का हिस्सा बना रहा है। एक सार्वजनिक स्वास्थ्य सलाहकार और पूर्व साइक्लिंग इंग्लैंड के निदेशक निक कैविल कहते हैं, “cycling करना आसानी से दैनिक जीवन में शामिल किया जा सकता है, जो कि यूके में एक परियोजना है, जिसने बाइक की सवारी के कई लाभों को बढ़ावा दिया है।

अपने ऑफिस से आने-जाने के लिए बाइक चलाने में बिताए गए वे मिनट  आपके स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छे होते हैं:  यदि हम बात करें पोर्टलैंड की तो वहां के 60% लोग cycling कर हर हफ्ते कम से कम ढाई घंटे की सवारी करते हैं, यदि आपका ऑफिस वास्तव में बहुत दूर है, तो आप इसका एक हिस्सा (ट्रेन स्टेशन या पार्किंग स्थल पर) cycle चलाने या e-cycle में निवेश करने का प्रयास कर सकते हैं।

Cycle से यात्रा भी बहुत वास्तविक स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है, आपको exercise करने के लिए अपने रास्ते से बाहर जाने की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन दो पहियों पर घूमने का लाभ यातायात से बचने और अधिक स्वस्थ रहने से परे है। car से आने-जाने को वजन बढ़ने और मोटापे से जोड़ा गया है, यहां तक कि उन ड्राइवरों में भी जो व्यायाम के लिए समय निकालते हैं। जो महिलाएं रोजाना कम से कम 30 मिनट पैदल या cycle से यात्रा करती हैं, उनमें भी स्तन कैंसर (breast cancer) का खतरा कम पाया गया।

Advertisements

Better Brain Function: एक तेज दिमाग (Benefits Of Riding Cycle)

Benefits Of Riding Cycle: हर दिन cycling करने का एक और लाभ यह है कि एक बार जब आप cycle से काम करने की आदत में आ जाते हैं, तो आप आगे आने वाली चीजों के लिए बेहतर तरीके से तैयार होंगे, जैसे कि छुट्टियों में अपनी car के बजाय अपनी cycle को जल्दी से चलाने के लिए चुनना। या जिम जा रहे हैं। दैनिक व्यायाम ऊर्जा बढ़ाने और थकान को कम करने के लिए पाया गया है। यहां तक कि 30 मिनट का एक भी अभ्यास प्रतिक्रिया समय, स्मृति और रचनात्मक सोच में सुधार कर सकता है।

मेयो क्लिनिक के स्पोर्ट्स मेडिसिन विभाग के एक भौतिक चिकित्सक और पर्यवेक्षक कोरी कुंजर कहते हैं, “साइकिल चलाना मेरे द्वारा सुझाए गए सर्वोत्तम अभ्यासों में से एक है।” “यह जोड़ों पर आसान है और तनाव को दूर करने में मदद करता है।” चिंता और अवसाद को कम करने के लिए साइकिल चलाना भी पाया गया है। जब एक प्रश्नावली दी गई, तो जिन पुरुषों ने अपनी दैनिक बाइक यात्रा में वृद्धि की, उनके समग्र मानसिक स्वास्थ्य में सुधार देखा गया।

Advertisements

ज्यादा confidence: बेहतर यौन जीवन (Benefits Of Riding Cycle)

सभी नए मानसिक स्वास्थ्य के परिणामस्वरूप नया confidence प्राप्त हो सकता है – जो अच्छी बात हो भी सकती है और नहीं भी। जो पुरुष प्रति सप्ताह छह या सात दिन व्यायाम करते हैं, वे अपनी यौन वांछनीयता को औसत से ऊपर, या औसत से बहुत ऊपर की रिपोर्ट करते हैं। (महिलाओं ने भी वृद्धि की सूचना दी, लेकिन उतनी कठोर नहीं।)

हालांकि, उनके लिए खुद को इतना ऊंचा सोचने के लिए कम से कम कोई कारण है। यह दिखाया गया है कि व्यायाम से यौन इच्छा में वृद्धि होती है और यौन रोग में कमी आती है। बहुत अधिक अच्छी चीज पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को कम कर सकती है, लेकिन सिर्फ 20 मिनट का जोरदार व्यायाम महिलाओं को अधिक यौन रूप से उत्तरदायी बना सकता है।

Less Over-Eating (Benefits Of Riding Cycle)

नियमित रूप से cycling करने से आपको अपने खाने के बारे में, थोड़ा आराम करने और अपना वजन बनाए रखने में मदद मिलती है, हर दिन cycle की सवारी का एक फायदा यह है कि यह आपके आहार को प्रतिबंधित (eating less) करने में आपकी मदद कर सकता है। बाथ विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक अध्ययन में, पुरुषों के दो समूहों ने बड़े पैमाने पर अतिरंजना की- लेकिन केवल एक समूह ने दैनिक व्यायाम किया।

Advertisements

कैलोरी की एक ही अतिरिक्त मात्रा का उपभोग करने के बावजूद, व्यायाम के साथ जो जल गया था, उसे ध्यान में रखते हुए, जो समूह प्रतिदिन काम करता था, वह blood sugar के स्पाइक्स और अस्वास्थ्यकर metabolism परिवर्तनों जैसे अधिक खाने के दुष्प्रभावों को दूर करने में कामयाब रहा।

“एक कारण है कि दैनिक व्यायाम इतना उपयोगी हो सकता है क्योंकि यह आपकी मांसपेशियों को हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन के लिए ‘बफर’ के रूप में कार्य करने की अनुमति देता है,” बाथ विश्वविद्यालय में स्वास्थ्य विज्ञान के प्रोफेसर और लेखक डायलन थॉमस कहते हैं। द स्टडी। “जब आप अपनी मांसपेशियों का उपयोग करते हैं, तो वे कार्बोहाइड्रेट और वसा भंडार को तोड़ देते हैं।” तो आपके कार्यालय के लिए एक त्वरित आवागमन की तरह सवारी के छोटे मुकाबलों से भी आपके शरीर को पूरे दिन के लिए बेहतर जगह मिल सकती है।

Better Sleep (Benefits Of Riding Cycle)

Benefits Of Riding Cycle: हमारे सभी आधुनिक समय के तनाव (stress) के साथ स्क्रीन समय (screen time) की अत्यधिक मात्रा के साथ, डिस्कनेक्ट करना और सो जाना इन दिनों पहले से कहीं अधिक कठिन है। लेकिन बाहरी उत्तेजना एक तरफ, जॉर्जिया विश्वविद्यालय के एक अध्ययन में कार्डियोस्पिरेटरी फिटनेस और नींद के पैटर्न के बीच एक लिंक पाया गया। अध्ययन में 20 से 85 वर्ष की आयु के 8,000 से अधिक विषयों को शामिल किया गया, और फिटनेस में कमी और सो जाने में असमर्थता और सामान्य नींद की शिकायतों के बीच एक मजबूत संबंध की खोज की।

Advertisements

अनुवाद: मध्यम से जोरदार कार्डियोवैस्कुलर गतिविधियों जैसे साइकिल चलाना फिटनेस को बढ़ावा देने के लिए दिखाया गया था, इसलिए गिरना और सोना आसान हो गया। बाइक की सवारी का यह लाभ किसी को भी स्पष्ट लग सकता है, जिसने थकावट और दर्द के बाद सवारी कॉम्बो का अनुभव किया है (कुछ एंडोर्फिन छिड़का हुआ है), लेकिन अब विज्ञान इसे साबित करने के लिए है।

Longer life: एक लंबा जीवन (Benefits Of Riding Cycle)

Benefits Of Riding Cycle: Cycle की सवारी का एक अंतिम लाभ यह है कि दैनिक cycle की सवारी आपको स्वस्थ और खुश करने से कहीं अधिक करती है: वे उस तरह से महसूस करने के लिए समय की मात्रा भी बढ़ाते हैं, भले ही आप पहले से ही वर्षों में रेंग रहे हों। नॉर्वे में 2015 के एक बड़े अध्ययन ने 70 और 80 के दशक में बुजुर्ग पुरुषों के एक समूह का अनुसरण किया और पाया कि प्रति दिन सिर्फ 30 मिनट के व्यायाम के परिणामस्वरूप उन पुरुषों की तुलना में पांच साल तक जीवित रहे, जिन्होंने कोई शारीरिक गतिविधि नहीं की। .

ताइवान में 2011 से एक और अध्ययन, जिसने 400,000 से अधिक वयस्कों से पूछा कि उन्होंने आठ वर्षों में उन उत्तरों को कितना व्यायाम और ट्रैक किया, ने पाया कि प्रत्येक दिन केवल 15 मिनट का व्यायाम जीवन प्रत्याशा में तीन साल की वृद्धि के साथ जुड़ा हुआ है। इन लोगों में से कोई भी युवा नहीं था और जब उन्होंने अध्ययन शुरू किया तो उनमें से अधिकांश अविश्वसनीय रूप से पुष्ट नहीं थे, इसलिए इसे शुरू करने में कभी देर नहीं हुई!

ALSO, READ:

Advertisements
Sharing Is Caring:

Related Posts

Leave a Comment