भारत के 5 दिग्गज बल्लेबाज

भारत के 5 दिग्गज बल्लेबाज

जिन्होंने वनडे टेस्ट की तरफ खेला

जिन्होंने वनडे टेस्ट की तरफ खेला

दोस्तों भारत ने अपना पहला वनडे मैच इंग्लैंड के विरुद्ध 13 जुलाई 1974 को हैडिंगली इंग्लैंड में खेला था।

तब से लेकर अब तक न जाने कितनी ही वनडे मैच खेले जा चुके हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि भारत के लिए कुछ दिग्गज बल्लेबाजों ने वनडे मुकाबले टेस्ट की तरह खेले हैं।

भारतीय क्रिकेट टीम इस समय विश्व की सर्वश्रेष्ठ टीमों में से एक है। भारत इस समय आईसीसी ओडीआई रैंकिंग (ICC ODI Ranking) में चौथे स्थान पर हैं।

जैसा कि आपको मालूम है कि क्रिकेट की शुरुआत टेस्ट फॉर्मेट में हुई थी। लेकिन 1970 के बाद वनडे भी मुकाबले भी खेले जाने लगे।

आइए आपको बताते हैं। वैसे बता दें कि भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग टेस्ट को T20 के अंदाज में खेला करते थे।

अजय जडेजा ( Ajay Jadeja )- गौरतलब है कि अजय जडेजा भारतीय टीम के एक मैच विनर खिलाड़ी रह चुके है। जिन्होंने भारतीय टीम के लिए दोनो फॉर्मेट (टेस्ट/वनडे) खेले है।

बता दें कि अजय जडेजा भारतीय टीम के मिडिल ऑर्डर में एक काफी अच्छे बल्लेबाज के रूप में जाने जाते थे। जिन्हे आक्रमक खिलाड़ी के तौर पर देखा जाना जाता था।

लेकिन उन्होंने भारत के लिए 196 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें कुल 5359 रन बनाए है। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 69.81 का रहा।

कृष्णमाचारी श्रीकांत ( Krishnamachari Srikkanth )- भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज कृष्णमाचारी श्रीकांत ( Krishnamachari Srikkanth) टेस्ट टीम के महान बल्लेबाज और मैच विनर खिलाड़ी रहें है।

बता दें कि वह 1983 के विश्व कप टीम का एक मुख्य हिस्सा थे। टेस्ट के साथ ही उन्होंने 146 वनडे मुकाबले भी खेले हैं। वनडे में उन्होंने 71.25 की औसत से कुल 4091 रन बनाए हैं।

नवजोत सिंह सिद्धू ( Navjot Singh Sidhu )- भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज नवजोत सिंह सिद्धू को क्रिकेट में इतनी सफलता नहीं मिली जितनी राजनीति में मिली है। वर्तमान में वह एक प्रसिद्ध राजनेता हैं।

जो अपने बेबाक अंदाज के लिए जाने जाते हैं। वैसे सिद्धू 80 और 90 के दशक में भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा रह चुके हैं। भारत के इस पूर्व खिलाड़ी ने 136 वनडे मैच खेले जिसमें 69.72 के स्ट्राइक रेट से 4413 रन बनाए।

राहुल द्रविड़ ( Rahul Dravid )- राहुल द्रविड़ भारतीय क्रिकेट इतिहास के महान बल्लेबाज रहे हैं। जिन्हें दीवार यानी The Wall के नाम से जाना जाता था। वर्तमान में यह भारतीय टीम के मुख्य कोच हैं।

जहां टेस्ट क्रिकेट में राहुल को अधिक सफलता मिलने के कारण, वनडे में भी उन्हें खेलने का मौका मिला। 344 वनडे मैच खेलने के बाद राहुल ने 71.18 की औसत से 10889 रन बनाए।

वीवीएस लक्ष्मण ( VVS Laxman )- भारत की नेशनल क्रिकेट एकेडमी ( NCA) के हेड और वेरी-वेरी स्पेशल लक्ष्मण भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट के एक महान बल्लेबाज साबित हुए थे।

लेकिन वनडे में वें कुछ खास नहीं कर सके। लक्ष्मण ने अपने वनडे क्रिकेट करियर में कुल 86 मुकाबले खेले, जिसमें 71.2 की औसत से 2358 रन बनाए।

TAMIL NADU PLAYERS IN IPL 2022